Lok Shakti

Nationalism Always Empower People

एक बार जख्मी होकर, गोवा की भीड़ में प्रवासियों ने अपने घर वापस जाने के लिए गाड़ियों को चलाया

गुरुवार दोपहर को, दक्षिण गोवा में वास्को-दा-गामा रेलवे स्टेशन से वास्को-पटना एक्सप्रेस पर चढ़ने के 19 घंटे बाद दिहाड़ी मजदूर मोहम्मद गुलज़ार ने अपना पहला भोजन किया। ट्रेन तब महाराष्ट्र के भुसावल पहुंच गई थी और झारखंड के गोड्डा जिले में स्थित उनके घर में अभी भी एक दो दिन बाकी थे। 24 वर्षीय गुलज़ार ने कहा कि उनके गांव के 35 अन्य लोगों के साथ बुधवार को ट्रेन में सवार होने के बाद, ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ एक कल्पना के लिए बहुत दूर था। “ट्रेन में खड़े होने के लिए शायद ही कोई जगह हो। अभी भी बहुत से लोग हैं और भीड़ ने उस समय के बाद से नहीं जाने दिया है। हमारे डिब्बे को अंतिम पड़ाव पटना में ही खाली कराया जाएगा। वह अभी भी अपने घर जाने के रास्ते में नहीं है, जबकि वह अभी भी यात्रा कर सकता है, भले ही यात्रा एक चोक-ए-ब्लॉक डिब्बे के जोखिम में फंस गई हो, जब देश कोविद -19 की दूसरी लहर के साथ जूझ रहा है। “मैं डिब्बे के प्रवेश द्वार के पास था इसलिए मैं स्टेशन पर उतर सकता था और कुछ हवा ले सकता था। हमने भुसावल में स्टेशन पर खाना खाया। लेकिन अंदर के लोग बाहर नहीं आ सके। ट्रेन में भी महिलाएं हैं और कुछ पड़ोसी डिब्बों में बच्चे हैं। हमें पटना से बस या दूसरी ट्रेन लेनी पड़ सकती है। हमने वास्तव में उसके बारे में नहीं सोचा है। हम पहले पटना जाएंगे और फिर फैसला करेंगे। बुधवार शाम, दक्षिण गोवा से शाम 7 बजे रवाना हुई वास्को-पटना एक्सप्रेस में सवार होने के लिए सैकड़ों लोग स्टेशन पर एकत्र हुए थे। बुधवार को वास्को-पटना एक्सप्रेस के अंदर। (एक्सप्रेस फोटो) वास्को-दा-गामा रेलवे स्टेशन के स्टेशन प्रबंधक जी रामदास गुडमैन ने कहा, ” लगभग 700 यात्री (आरक्षित टिकटों के साथ) कल ट्रेन में सवार हुए थे, लेकिन 200 से अधिक लोगों को इसमें सवार होना चाहिए था। अनारक्षित डिब्बे में ट्रेन। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने भीड़ को प्रबंधित किया और हमें उन्हें बताना पड़ा कि हम इतने लोगों को बिना आरक्षण के ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं दे सकते। ” रेलवे अधिकारियों ने यह भी कहा कि बुधवार को वास्को-पटना एक्सप्रेस के सप्ताह में एक बार रवाना होने के बाद भीड़ बड़ी थी और जो लोग बिहार या उत्तर प्रदेश जा रहे थे, उन्होंने अन्य लोगों को ट्रेन पसंद की, जिन्हें विभिन्न स्टेशनों पर अधिक बदलावों की आवश्यकता हो सकती है। रेलवे स्टेशन के बाहर फूड स्टॉल चलाने वाले राम लाल यादव ने कहा, ” आज भीड़ इतनी नहीं है लेकिन कल स्टेशन के बाहर खड़े होने की जगह नहीं थी। बहुत से लोग वास्को-पटना एक्सप्रेस पर चढ़ना चाहते थे, ”उन्होंने कहा। वास्को-दा-गामा स्टेशन पर, गुरुवार दोपहर गोवा सरकार द्वारा घोषित चार-दिवसीय लॉकडाउन में शाम 7 बजे, रेलवे स्टेशन के बाहर सूटकेस और लुढ़का हुआ मैट देखा गया। लोग अगली सुबह हावड़ा जाने वाली अमरावती एक्सप्रेस में सवार होने का इंतजार कर रहे थे। आरक्षित टिकट के बिना रेलवे स्टेशन पर कई कारण सामने आए, जो सामान्य थे – अनिश्चितता, भय और अधिक महत्वपूर्ण बात, पिछले साल की यादें जब एक राष्ट्रव्यापी तालाबंदी ने देश भर में प्रवासी श्रमिकों को हजारों की यात्रा पर जाने के लिए मजबूर किया था पैदल ही किलोमीटर। अजीज-उर-मुल्ला चिलचिलाती धूप में रेलवे स्टेशन के बाहर फर्श पर बैठ गया। हावड़ा के लिए उनकी ट्रेन अगली सुबह ही रवाना होगी। “मैं गोवा में 10-15 साल से काम कर रहा हूं। हम दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी हैं जो ज्यादातर निर्माण कार्य के लिए लगे रहते हैं। हमारे नियोक्ताओं ने यह भी कहा कि बहुत काम नहीं होगा। उन्होंने चार दिन कहा है लेकिन वे हमेशा लॉकडाउन का विस्तार करते हैं। अगर हम बिना काम के यहां फंस जाते हैं तो हम 1,500 रुपये का किराया नहीं दे सकते। दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों के लिए, पिछले दस दिनों में काम दुर्लभ हो गया था, गुलज़ार कहते हैं। “हम पिछले आठ-नौ दिनों से बिना काम के हैं। हम पोरवोरिम (उत्तरी गोवा) में बाजार के पास खड़े होंगे और काम की प्रतीक्षा करेंगे। यह सड़कों से संबंधित काम होगा, कभी-कभी कुछ लोगों के घरों में या केबल बिछाने का काम होता है, लेकिन अब पुलिस हमें बाजार के पास इकट्ठा होने की अनुमति नहीं दे रही है (पूरे गोवा में धारा 144 लागू कर दी गई है)। और हमें पिछले साल एक बहुत ही कड़वा अनुभव हुआ है इसलिए हमने सोचा कि घर जाते समय हमारे रास्ते में रहना सबसे अच्छा है, ”गुलज़ार ने द इंडियन एक्सप्रेस को अपनी ट्रेन के डिब्बे से एक वीडियो कॉल पर बताया, उसका चेहरा एक नीले रंग के मास्क से ढंका हुआ था, दूसरे के खिलाफ अपने कंधे उसके फोन पकड़। उन्होंने कहा कि उनका ट्रेन कम्पार्टमेंट उन पुरुषों और महिलाओं से भरा था जो काम करने के लिए गोवा में थे। बुधवार दोपहर को तालाबंदी की घोषणा के बाद इलाहाबाद और बिहार के कुछ अन्य लोग थे और हर कोई ट्रेन से वापस घर जाने के लिए रवाना हुआ। एमडी बबलू, झारखंड के एक दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी ने कहा, “हमारे पास अपने लिए कोई भोजन पैक करने का समय नहीं था। हम बस जो कुछ भी कर सकते थे उसे छोड़ कर चले गए। डिब्बे में खड़े होने की जगह नहीं है। लेकिन हमें याद है कि पिछले साल क्या हुआ था जब लॉकडाउन बढ़ा हुआ था। कम से कम अगर हम अपने गाँव वापस जाते हैं, तो हम अपने परिवार के साथ हो सकते हैं। हमारे पास घर पर कोई खेत या व्यवसाय नहीं है लेकिन पहले वहां पहुंचेंगे और फिर सोचेंगे कि क्या करना है। ” अनवर खान, एक कुक, पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में घर के लिए बाध्य था। वह वास्को-दा-गामा स्टेशन के बाहर नौ अन्य लोगों के साथ इंतजार करता था, जो उनके साथ उत्तरी गोवा के लोकप्रिय पर्यटक स्थल कैलंगुट के एक होटल में काम करते थे। “हमें हमारे नियोक्ता द्वारा 10 दिन पहले बताया गया था कि हमें लॉकडाउन के लिए तैयार रहना चाहिए। यहां तक ​​कि हमने घर जाने के लिए फ्लाइट टिकट बुक करने के बारे में भी सोचा था, लेकिन आने से कम से कम 48 घंटे पहले कोविद नेगेटिव रिपोर्ट की आवश्यकता होगी, इसलिए हमने ट्रेन को लेना बेहतर समझा। उन्होंने कहा कि उन्हें अप्रैल के लिए अपने वेतन का भुगतान नहीं किया गया था और रेस्तरां अगले छह महीने तक खुलने की संभावना नहीं थी। “हम ट्रेन से घर वापस आने से संक्रमित होने से डरते नहीं हैं क्योंकि हमारे पास यह सुरक्षा है,” वह अपने फेस मास्क पर इशारा करता है। ।