Lok Shakti

Nationalism Always Empower People

पोलैंड सीमा पर फंसे छात्रों के साथ, भारत बुडापेस्ट मार्ग पर देखता है

यूक्रेन-पोलैंड सीमा पर ठंडे तापमान में फंसे सैकड़ों भारतीय छात्रों के साथ, सरकार ने रविवार को कहा कि उसने पश्चिमी यूक्रेन के एक शहर उझहोरोड से हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के लिए एक वैकल्पिक ट्रेन मार्ग की पहचान की है।

यह स्वीकार करते हुए कि पोलैंड सीमा के माध्यम से भारतीयों की निकासी एक “समस्या क्षेत्र” के रूप में उभरा है – यूक्रेन के नागरिकों और अन्य विदेशी नागरिकों सहित लाखों लोगों ने सुरक्षा के लिए उस मार्ग को चुना है – विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा, “यह एक नहीं है संगठित स्थिति, यह एक संघर्ष क्षेत्र है। हमारे बहुत से लोग लंबे समय से वहां हैं और वे बहुत मुश्किल स्थिति में हैं। हम उनके साथ पूरी तरह सहानुभूति रखते हैं और हम चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं यह देखने के लिए कि हम क्या विकल्प प्रदान कर सकते हैं। इस घटना में एक विकल्प है कि हम पोलैंड में ज्यादा प्रगति नहीं कर सकते हैं, हम उज़होरोड आते हैं और वहां से हर दो घंटे में एक ट्रेन है जो बुडापेस्ट, हंगरी के लिए निकलती है … यह एक विकल्प है जिसे हम अपने लोगों को सुझा रहे हैं।

बुडापेस्ट की यात्रा का समय निकास प्रक्रियाओं सहित लगभग सात से आठ घंटे का होगा, श्रृंगला ने कहा, जिन्होंने दिन के दौरान नई दिल्ली में रूस और यूक्रेन के दूतों को अलग-अलग बुलाया और सुरक्षा और सुरक्षा के संबंध में भारत की “गहरी चिंताओं” से अवगत कराया। इसके नागरिक, विशेष रूप से छात्र।

“मैंने उनके साथ उन स्थानों को साझा किया है जहां भारतीय छात्र और नागरिक अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्रित हैं। दोनों राजदूतों ने हमारी चिंताओं पर ध्यान दिया और हमें आश्वासन दिया कि वे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के बारे में बहुत जागरूक हैं, ”श्रृंगला ने कहा।

इंडियन एक्सप्रेस ने कई छात्रों से बात की, जिन्होंने कहा कि वे शेहिनी-मेड्यका सीमा चौकी पर 48 घंटे से अधिक समय से फंसे हुए हैं, जो उनके कॉल और संदेशों के लिए “भारतीय दूतावास से कोई प्रतिक्रिया नहीं” के साथ है।

नाम न छापने की शर्त पर, सीमा से लगभग 70 किलोमीटर दूर, लविवि के एमबीबीएस प्रथम वर्ष के एक छात्र ने फोन पर कहा, “मेरे चचेरे भाई और मैं, हमारे विश्वविद्यालय के सौ से अधिक अन्य छात्रों के साथ शुक्रवार की रात पैदल चलकर सीमा पर पहुंचे। 30 किमी से अधिक। हम यहां 48 घंटे से अधिक समय से खुले में हैं, लेकिन कोई मदद नहीं मिली है। वहाँ बैठने के लिए जगह भी नहीं है और जब भी यूक्रेनियन से भरा कोई वाहन आता है तो भारतीयों को पीछे धकेल दिया जाता है। सीमा पर दो रातें बिताने के बाद, अब हम एक आश्रय गृह में हैं – सीमा से लगभग 8 किमी दूर – जो स्थानीय लोगों ने हमें प्रदान किया था। भारतीय दूतावास की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।”

वारसॉ (पोलैंड) में भारतीय दूतावास ने पहले एक एडवाइजरी जारी कर उन छात्रों से कहा था जो पैदल या बस/टैक्सी से शेहिनी-मेड्यका सीमा तक पहुंचना चाहते हैं।

सीमा पर फंसे कई छात्रों ने यह भी आरोप लगाया कि उनके साथ यूक्रेनियाई सीमा बलों द्वारा भेदभाव किया जा रहा है।

शनिवार शाम सीमा पर पहुंचे टेरनोपिल के एक एमबीबीएस छात्र ने कहा: “यहां भारतीय छात्रों की बस कतारें और कतारें हैं, लेकिन पोलिश अधिकारी हमारे पासपोर्ट पर मुहर नहीं लगा रहे हैं। वे यूक्रेनियन को पार करने की अनुमति दे रहे हैं लेकिन हमें नहीं। भारतीय दूतावास के अधिकारी हमारी कॉल का जवाब नहीं दे रहे हैं। हम कहां जाएं?”

एक अन्य छात्र ने कहा: “ज्यादातर छात्र पूरी रात खुले में, पार्कों और सड़कों पर सोते थे। कुछ को स्थानीय यूक्रेनियन द्वारा आश्रय दिया गया था।”

शनिवार को पोलिश सीमा पर पहुंचे कुछ छात्र अब वापस चले गए हैं।

“जिस बस में हम यात्रा कर रहे थे, वह एक बिंदु से आगे नहीं बढ़ सकती थी। तो हम उतरे और चलने लगे। लेकिन हम पोलैंड को पार नहीं कर सके। केवल यूक्रेनियन को अनुमति दी जा रही थी। भारतीय और अफ्रीकी नागरिक फंस गए थे। फिर हम अपनी बसों में लौट आए और लिव में अपने छात्रावास में वापस आ गए, ”डेनिलो हैलिट्स्की ल्विव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी में नामांकित एक भारतीय एमबीबीएस छात्र देबाशीष रॉय ने कहा।

इंडियन एक्सप्रेस ने पोलैंड-भारत व्यापार परिषद के संस्थापक और अध्यक्ष राव मद्दुकुरी से बात की और प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार प्राप्त किया, जो शनिवार को भारतीय दूतावास के अधिकारियों के साथ पोलैंड से यूक्रेन गए और वहां कुछ घंटे वहां बिताए। छात्र।

“हम छात्रों से बात करने के लिए गए और हमने आस-पास के दुकान मालिकों और गैस स्टेशन मालिकों से भी बात की और उन्हें भारतीय छात्रों को आश्रय प्रदान करने और उन्हें इंटरनेट का उपयोग करने के लिए मनाने की कोशिश की। यूक्रेन की ओर से जमीन पर मौजूद अधिकारी भी काफी दबाव में हैं और इस समय वे पुरुषों के ऊपर महिलाओं और बच्चों को प्राथमिकता दे रहे हैं। पोलैंड में प्रवेश करने वाली महिलाओं में कुछ भारतीय भी हैं। हम एक युद्ध के बीच में हैं और भारत सरकार अधिक से अधिक लोगों को निकालने के लिए यहां जमीन पर काम कर रही है, ”मद्दुकुरी ने कहा, शनिवार रात को शेहिनी-मेड्यका सीमा के पास करीब 2,000 भारतीय छात्र इंतजार कर रहे थे।

वडोदरा निवासी ज्ञानीशा पटेल और उसके दोस्तों ने कहा कि उन्होंने शनिवार की रात खुले में बिताई क्योंकि शेहनी चेकपोस्ट रात 10 बजे बंद हो गया। रविवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 12 बजे, छात्रों को कतार में लगने के लिए कहा गया था, लेकिन दो घंटे बाद वे चेकपोस्ट को पार कर सके। “हमने अब शेहिनी चेकपोस्ट पार कर लिया है, लेकिन हमें मेडिस्का सीमा तक पहुंचने और आव्रजन प्रक्रिया को पूरा करने की आवश्यकता है। यह दो किलोमीटर की पैदल दूरी है और पोलैंड में प्रवेश करने से पहले कतारें साफ होने में कम से कम एक दिन का समय लगेगा, ”ज्ञानीशा ने रविवार शाम कहा,

इस आरोप के बीच कि केवल उक्रेनियों को पार करने की अनुमति दी जा रही है, भारत में पोलैंड के राजदूत एडम बुराकोव्स्की ने रविवार को ट्विटर पर घोषणा की कि उनका देश सभी भारतीय छात्रों को “बिना किसी वीजा के” पोलैंड में प्रवेश करने की अनुमति दे रहा है।

पोलैंड के प्रधान मंत्री के चांसलर ने ट्वीट किया, “लगभग 200,000 शरणार्थियों को उनकी राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना पोलैंड में पहले ही आश्रय मिल गया है। कोई भेदभाव नहीं है!”

रविवार को नई दिल्ली में, विदेश सचिव श्रृंगला ने कहा कि सरकार उन भारतीय छात्रों को निकालने की योजना पर भी काम कर रही है जो खार्किव, सुमा और ओडेसा जैसे शहरों में और उसके आसपास फंसे हुए हैं, जो शत्रुता देख रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मास्को में भारतीय मिशन से पूर्वी यूक्रेन की सीमा से लगे इलाकों में रहने और परिवहन की व्यवस्था करने और निकास मार्गों का नक्शा तैयार करने के लिए अधिकारियों की एक टीम भेजी गई है। यूक्रेन की राजधानी कीव में कम से कम 2,000 भारतीय नागरिक फंसे हुए हैं।

दिन के दौरान, विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने मोल्दोवा के विदेश मंत्री निकू पोपेस्कु से भी बात की और यूक्रेन-मोल्दोवा सीमा पर भारतीय नागरिकों के प्रवेश की सुविधा के लिए देश का समर्थन मांगा।

इस बीच, श्रृंगला ने कहा कि सरकार सहायता के लिए जिनेवा में रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के पास भी पहुंच गई है।