Lok Shakti

Nationalism Always Empower People

688 दिन 2 पर वापसी: एक कीव दुःस्वप्न की यात्रा, सीमा के माध्यम से घर वापस

Default Featured Image

रविवार तड़के करीब 3 बजे बुखारेस्ट से एक फ्लाइट दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर उतरी। उतरे करीब 250 यात्रियों ने राहत की सांस ली। ये युद्धग्रस्त यूक्रेन से निकासी के दूसरे दिन रविवार को उतरने वाले छात्रों में से पहले थे।

रविवार को, 688 भारतीय नागरिक बुखारेस्ट, रोमानिया और बुडापेस्ट, हंगरी से एयर इंडिया की तीन निकासी उड़ानों में लौटे।

सुबह की उड़ान के बाद, 240 भारतीय नागरिकों के साथ एक और निकासी उड़ान रविवार सुबह 9.20 बजे आईजीआई में उतरी, उसके बाद दिन की तीसरी उड़ान, 198 भारतीयों के साथ शाम 5.35 बजे आई।

219 लोगों को लेकर पहली फ्लाइट शनिवार को मुंबई में उतरी।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि लगभग 13,000 भारतीय अब तक यूक्रेन में फंसे हुए हैं।

बुकोविनियन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी (बीएसएमयू) के छात्र शिवम सोनी ने कहा कि रविवार की शुरुआती उड़ान में लौटे अधिकांश छात्र रोमानिया के साथ यूक्रेन की सीमा से लगभग 40 किलोमीटर दूर चेर्नित्सि से आए थे। उड़ान में अधिकांश यात्री बीएसएमयू के थे, दिल्ली निवासी ने कहा।

उसी संस्थान में प्रथम वर्ष की छात्रा अयना मंसूरी ने कहा कि चेर्नित्सि ज्यादातर सुरक्षित था। उसने कहा: “हम 24 फरवरी को उड़ान भरने के लिए कीव गए थे। हालांकि, रास्ते में, हमें एक ईमेल मिला कि उड़ान रद्द कर दी जाएगी। हम काफी देर तक कीव रेलवे स्टेशन पर इंतजार करते रहे, मदद के लिए भारतीय दूतावास जाने की कोशिश करते रहे। लेकिन हमें वापस चेर्नित्सि जाना था, और आमतौर पर लगभग आठ घंटे की यात्रा में हमें एक दिन लगता था। कीव में हर जगह ट्रैफिक जाम… टैंक, बंदूकें और सेना थी। शहर के निवासी अपना सामान लेकर सड़कों पर थे और निकलने की कोशिश कर रहे थे।

एयर इंडिया की एक उड़ान 24 फरवरी को कीव से दिल्ली के लिए रवाना होने वाली थी, लेकिन यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को नागरिक उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया था। प्रथम वर्ष के छात्र फलक अंसारी ने कहा कि हवाईअड्डे तक पहुंचने की कोशिश करने वाले छात्र या तो अपने छात्रावासों में लौट आए, या कीव में बंकरों में फंस गए। “विश्वविद्यालय ने तब हमें बैचों में विभाजित किया, और हमें घर भेज दिया गया। छात्रावास से सीमा तक बसों की व्यवस्था की गई। छात्रावास में, हमारा सारा सामान एक कमरे में रखा गया था, और अन्य कमरे यूक्रेनियन के लिए खाली किए जा रहे हैं जो शायद रहना चाहते हैं।”

“हमें विश्वविद्यालय समूह से संदेश मिल रहे हैं कि लोग रोमानिया को पार करने में सक्षम नहीं हैं। सीमा पर हर तरफ लंबा जाम लगता है। बस के उतरने के बाद हमें 4-5 किमी चलकर सीमा तक जाना पड़ा, ”फलक ने कहा।

अयना और फलक दोनों अहमदाबाद से हैं। फलक ने कहा कि उन्हें घर ले जाने के लिए दिल्ली हवाई अड्डे से एक बस की व्यवस्था की गई है।

इसी तरह तेलंगाना सरकार ने 17 छात्रों को एयरपोर्ट से दिल्ली के तेलंगाना भवन तक ले जाने के लिए बस का इंतजाम किया था. एक अधिकारी ने कहा कि वहां से राज्य में लौटने वाले छात्रों के लिए परिवहन की व्यवस्था की जाएगी। आईजीआई के आगमन टर्मिनल पर, हरियाणा और यूपी सरकारों ने भी छात्रों का स्वागत करते हुए बैनर प्रदर्शित किए थे, उन्हें मदद और समर्थन की पेशकश की थी।

यूक्रेन में उज़होर्ड नेशनल यूनिवर्सिटी के चौथे वर्ष के छात्र गुरकीरत सिंह को शनिवार तड़के निकाल लिया गया। मुक्तसर के उद्याकरण गांव के निवासी गुरकीरत ने कहा, “चूंकि हम हंगरी की सीमा के करीब थे, उस हिस्से में चीजें सामान्य थीं – कोई बमबारी या गोलीबारी नहीं हुई थी। लेकिन जैसे-जैसे युद्ध छिड़ा, हम आपात स्थिति में रह रहे थे।”

“विश्वविद्यालय में 1,800 छात्र थे जो फंस गए थे, और उनमें से 1,500 भारत से थे,” उसने कहा।

अमरेली, गुजरात की मूल निवासी और बीएसएमयू में द्वितीय वर्ष की छात्रा अंजलि वासनिया (19) ने कहा, “इससे पहले, मैंने 7 मार्च को वापसी का टिकट बुक किया था, लेकिन युद्ध छिड़ने के बाद इसे रद्द कर दिया गया। फिर हमें रोमानिया की सीमा पर ले जाया गया, जहां से हमारी निकासी की प्रक्रिया शुरू हुई…”

बीएसएमयू द्वितीय वर्ष की छात्रा और हरियाणा निवासी महिमा चावला ने कहा: “चेर्नित्सि में यह सुरक्षित था। बहुत अधिक समस्याएँ नहीं थीं। सीमा के रास्ते में, बहुत अधिक यातायात था, क्योंकि बहुत से लोग रोमानिया को पार करने की कोशिश कर रहे थे।”

(लुधियाना में राखी जग्गा, अहमदाबाद में वैभव झा से इनपुट्स के साथ)