Lok Shakti

Nationalism Always Empower People

‘छोड़ना लगभग नामुमकिन था…हमें डर था कि हम मर जाएंगे’

बहुत कम या बिना भोजन वाले भीड़ भरे बंकरों में दिन बिताना, शून्य से नीचे के तापमान में किलोमीटर तक चलना, क्योंकि वे खार्किव से ट्रेनों को पकड़ने के लिए संघर्ष कर रहे थे, घंटों इंतजार कर रहे थे – भारतीय छात्रों के लिए जो युद्ध से तबाह शहर से दिल्ली लौटे थे शुक्रवार को पूर्वी यूक्रेन में खार्किव, देश भर में पश्चिमी यूक्रेन की यात्रा करना, और पोलैंड और हंगरी में सीमाओं को पार करना, एक ऐसी यात्रा थी जिसे उन्होंने असंभव पाया।

खार्किव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी में चौथे वर्ष की छात्रा प्रियंका गोयल ने कहा कि भारतीय दूतावास द्वारा खार्किव में सभी भारतीय नागरिकों को तुरंत छोड़ने की सलाह देने से एक दिन पहले 1 मार्च को उन्होंने कुछ अन्य लोगों के साथ शहर छोड़ दिया। “हम अपने आप चले गए, और जानते थे कि हमें अपना ख्याल रखना है। 24 घंटे की ट्रेन यात्रा के बाद, हम लविवि पहुंचे, ”उसने कहा। लविवि देश के पश्चिमी भाग में है।

“तापमान -5 डिग्री सेल्सियस था, और हमें लविवि में लगभग 5-6 घंटे तक बस का इंतजार करना पड़ा। यह भीड़ थी और बसों को ढूंढना मुश्किल था, ”प्रियंका ने कहा, जिसने आखिरकार इसे हंगरी के साथ सीमा पर पहुंचा दिया।

“दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी की। मैं समझती हूं कि यह उनके लिए भी मुश्किल रहा होगा, लेकिन हमें पूर्व से पश्चिम की यात्रा करने की उम्मीद थी … जाना लगभग असंभव था, ”प्रियंका ने कहा, जो कैथल, हरियाणा से है, और बुडापेस्ट से एक निकासी उड़ान पर पहुंची।

पंजाब के मोगा के रहने वाले खार्किव में तीसरे वर्ष के छात्र शुभ मदन शुक्रवार सुबह पोलैंड के रेजेजोव से पहुंचे। शुभ ने कहा कि शहर पर हमला होने से पहले वह दो दिनों तक मेट्रो स्टेशन पर रुकी थी। “जब शहर पर हमला किया गया, तो मेट्रो स्टेशन बंद कर दिया गया और हमें एक बंकर में जाना पड़ा। बंकरों में भीड़ है और दम घुट रहा है। हम मंगलवार की सुबह निकले, रेलवे स्टेशन तक पहुँचने के लिए लगभग 7 किमी पैदल चलकर, क्योंकि कैब या तो मिलना मुश्किल था या महंगा था। जब हम रेलवे स्टेशन पर थे तो हमने बाहर बमबारी की आवाज सुनी। हमें डर था कि हम स्टेशन पर मर जाएंगे, ”उसने कहा।

उसने कहा कि 40 -50 छात्रों के समूह के साथ उसने खार्किव से लविवि के लिए एक ट्रेन ली। “हमने किसी तरह लविवि से पोलैंड की सीमा के लिए अपने दम पर एक बस की व्यवस्था की। हम दोपहर 1 बजे सीमा पर पहुंचे, लेकिन पार करने की हमारी बारी शाम करीब 7 बजे ही आई। वे एक बार में केवल 30 से 40 लोगों को ही पास होने दे रहे थे, और उन्होंने यूक्रेनी पासपोर्ट वाले लोगों को प्राथमिकता दी। जब हमारी बारी आई, तो हमने आव्रजन प्रक्रिया के लिए और चार घंटे इंतजार किया, ”उसने कहा।

प्रियंका और शुभ दोनों ने कहा कि सीमा पार करने के बाद उनकी समस्याएं कम हुईं। “हमें सीमा से लगभग 125 किमी दूर एक होटल में ले जाया गया। गद्दे और भोजन उपलब्ध कराया गया था, और निकासी उड़ानों के लिए पंजीकरण किया गया था, ”शुभ ने कहा।

खार्किव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी में द्वितीय वर्ष का छात्र अनिरुद्ध भी पोलैंड से आया था। “हमने कुछ दिन बंकर में बिताए, और दो दिन बिना भोजन के रहे। हमारे दोस्त अभी भी खार्किव में हैं… खार्किव से लविवि तक की ट्रेन यात्रा, जिसमें आमतौर पर 11 घंटे लगते थे, 24 घंटे लगते थे। सभी ट्रेनें धीमी गति से चल रही थीं, उनकी लाइट बंद थी। युद्ध क्षेत्र में कोई मदद नहीं मिली। हालाँकि, एक बार जब हमने पोलैंड की सीमा पार की, तो हमारा बहुत अच्छा स्वागत किया गया, ”अनिरुद्ध ने कहा, जो सहारनपुर से है।

देश के दक्षिणी भाग में ओडेसा में पाँचवें वर्ष के छात्र गोविंद के लिए, हंगरी में सीमा पार करना एक भीषण प्रक्रिया थी जिसमें कई दिन लग गए। “मैंने 26 फरवरी को ओडेसा से ट्रेन ली और सीमा पर पहुंच गया, लेकिन पार नहीं कर पाया। मैंने तीन से चार दिन सीमा पर, अपने सामान के साथ सड़क पर बिताए, ”उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि हालांकि ओडेसा में कर्फ्यू लगा दिया गया था, लेकिन स्थिति उतनी खराब नहीं थी, जितनी खार्किव में है।

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 14 नागरिक और तीन आईएएफ उड़ानों ने शुक्रवार को 3,772 भारतीयों को वापस लाया। बयान में कहा गया, “एक और नागरिक उड़ान के दिन (शुक्रवार) में आने की उम्मीद है।”