Lok Shakti

Nationalism Always Empower People

नेपाल विमान हादसे में 4 भारतीय: ‘साल में 10 दिन एक साथ बिताते थे…उत्साहित थे’

रविवार को, चार भारतीय ट्विन ओटर विमान में सवार 22 लोगों में से थे, जो पोखरा से सुबह 9.55 बजे उड़ान भरी और लगभग 19 मिनट बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया – जोमसोम में पहुंचने से छह मिनट बाद, अपने गंतव्य के निकटतम हवाई अड्डा, मुक्तिनाथ मंदिर।

खराब मौसम और दुर्घटनास्थल के सुदूर पहाड़ी इलाकों को देखते हुए, पहली खोज टीम के सोमवार को ही दुर्घटनास्थल पर पहुंचने की उम्मीद है। लेकिन काठमांडू में वरिष्ठ सरकारी अधिकारी “सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार हैं”। मृतकों की सूची में दो जर्मन, 13 नेपाली और चालक दल के तीन सदस्य भी शामिल हैं।

“मैं इस भारतीय परिवार से तब मिला जब वे 27 मई को काठमांडू आए। वे बहुत उत्साहित थे और हमने साथ में खाना खाया। बाद में वे पशुपतिनाथ मंदिर गए और आरती में शामिल हुए। 28 मई को, उन्होंने सड़क मार्ग से काठमांडू से पोखरा की यात्रा की। रविवार को, उनकी उड़ान पोखरा से जोमसोम के लिए सुबह 6 बजे रवाना होनी थी, लेकिन खराब मौसम के कारण टेकऑफ़ में देरी हुई, ”कैलाश विजन ट्रेक के उनके टूर मैनेजर सागर आचार्य ने काठमांडू से फोन पर द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा।

एक्सप्रेस प्रीमियम का सर्वश्रेष्ठप्रीमियमप्रीमियमप्रीमियम

अभी खरीदें | हमारी सबसे अच्छी सदस्यता योजना की अब एक विशेष कीमत है

चार में से, दो बच्चे – बेटा धनुष (24) और बेटी रितिका (15) – अपनी मां वैभवी बांदेकर (51) और नाना-नानी के साथ ठाणे में रहते थे। पिता, अशोक कुमार त्रिपाठी (53), अपने गृह राज्य, ओडिशा वापस चले गए थे। बांदेकर मुंबई में एक निजी फर्म में काम करते थे।

ठाणे में कपूरबावड़ी पुलिस के वरिष्ठ निरीक्षक उत्तम सोनवणे के अनुसार, बांदेकर की बहन ने उन्हें बताया कि दंपति “अलग हो गए थे और अदालत के आदेश के अनुसार, बच्चों को हर साल अपने पिता के साथ 10 दिन बिताने पड़ते थे” – और इस बार, “वे थे नेपाल में मुक्तिनाथ के लिए नेतृत्व किया ”। बहन ने पुलिस को यह भी बताया कि नेपाल में भारतीय दूतावास “लगातार संपर्क में” था।

जब द इंडियन एक्सप्रेस उनके ठाणे घर पहुंची, तो बहन ने कहा कि वह मीडिया से बात नहीं करना चाहती। यह पता चला कि बांदेकर की मां गंभीर रूप से बीमार थीं, और उन्हें दुर्घटना के बारे में सूचित नहीं किया गया था।

“लगभग 9.45 बजे, समिट एयर के दो विमानों ने उड़ान भरी और उसके बाद तारा एयर ने सुबह 9.55 बजे उड़ान भरी। उड़ान भरने से पहले, अशोक त्रिपाठी ने मुझे यह कहने के लिए बुलाया था कि चीजें ठीक हैं। समिट एयर की वे दो उड़ानें सुरक्षित उतर गईं और फिर हमने खबर सुनी कि तारा एयर का एटीसी से संपर्क टूट गया है, ”काठमांडू में ट्रैवल एजेंट आचार्य ने कहा।

ट्रैवल फर्म के एक अन्य एजेंट सुमन दहल ने कहा कि परिवार ने दिल्ली में एक एजेंसी के माध्यम से यात्रा बुक की थी।

पड़ोसियों के अनुसार, बांदेकर तीन-चार साल पहले अपने माता-पिता और दो बच्चों के साथ मुंबई के बोरीवली के चिकूवाड़ी इलाके में चौथी मंजिल के फ्लैट से ठाणे चली गई थी। उन्होंने कहा कि परिवार ने पद्मा नगर के भूषण पार्क व्यू में बंदरकर के माता-पिता का फ्लैट किराए पर दिया था।

द इंडियन एक्सप्रेस ने रविवार शाम हाउसिंग सोसाइटी का दौरा किया तो पाया कि किराएदार बाहर थे और फ्लैट में ताला लगा हुआ था। “परिवार ने शायद ही किसी से बात की हो। हमने वैभवी को ज्यादा नहीं देखा क्योंकि वह देर तक काम करती थी। हममें से किसी ने भी उसके पति को नहीं देखा, ”एक पड़ोसी ने कहा।

इस बीच, काठमांडू में, आचार्य अपने भारतीय ग्राहकों के बारे में कुछ कहने का इंतजार कर रहे हैं। “उन्होंने अपना अतिरिक्त सामान मेरे पास छोड़ दिया था, यह मेरे कमरे में पड़ा है।”