Lok Shakti

Nationalism Always Empower People

उत्तराखंड हिमस्खलन | दोस्तों के साथ ट्रेक अप, अकेले ‘सुनिश्चित नहीं है कि मैं कभी भी चैन से सो सकता हूँ’

यह वह अनिवार्य सेल्फी पल था। तीन दोस्त, समुद्र तल से 13,600 फीट की ऊंचाई पर, उनके चेहरे पर बह रही बर्फीली ठंडी हवा, उनके हाथ तंग मुट्ठी में लुढ़क गए और उनकी जैकेट की जेब में आ गए। अंत में, यह कपिल पंवार ही थे जिन्होंने अपना फोन निकाला और सेल्फी लेने वालों की अभ्यास में आसानी के साथ, अन्य दो से कुछ कदम आगे बढ़े और क्लिक किया। “01/10/2022। 15.25″, फ्रेम के दाहिने कोने पर दिनांक/समय टिकट पढ़ें, जो डोकरियानी बामक ग्लेशियर पर उन्नत बेस कैंप में लिया गया है।

प्रशिक्षु पर्वतारोही रोहित भट्ट, विनय पंवार और कपिल पंवार, सभी 21 से 23 वर्ष की आयु के बीच, जो सितंबर के अंतिम सप्ताह में उत्तरकाशी में राष्ट्रीय पर्वतारोहण संस्थान (एनआईएम) के प्रशिक्षण शिविर में मिले थे। हाथों हाथ। अगले कुछ दिनों में, वे तंबू, भोजन और पानी साझा करते और हँसते।

उत्तरकाशी: उत्तरकाशी जिले में द्रौपदी के डंडा -2 पर्वत शिखर पर हिमस्खलन के बाद नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (एनआईएम) के पर्वतारोही लापता होने के बाद खोज और बचाव अभियान जारी है, रविवार, 9 अक्टूबर, 2022। (पीटीआई फोटो)

उन्होंने जो तस्वीर खींची थी, वह रखने के लिए होगी, वे सहमत थे, सोशल मीडिया पर अपलोड करने की उनकी योजना का एक हिस्सा – एक कहानी जिसे दुनिया के साथ साझा किया जाना था। रोहित को कम ही पता था कि वह उस कहानी को बताने वाला अकेला होगा, जिसने 4 अक्टूबर को एक गंभीर मोड़ लिया, जब एक हिमस्खलन ने 41 पर्वतारोहियों की उनकी टीम को टक्कर मार दी, जिसमें विनय और कपिल के अलावा 25 अन्य लोग मारे गए। दो पर्वतारोही अभी भी लापता हैं जबकि 12 को बचा लिया गया है।

शनिवार को, उत्तरकाशी में आईटीबीपी कैंप में इंतजार कर रहे कपिल का परिवार था, जो उनके बेटे के पास बचा था – उसके कपड़े, दस्तावेज और यात्रा डायरी।

150 किलोमीटर से अधिक दूर, टिहरी में अपने घर पर, रोहित कहते हैं, “पाँच दिन से अधिक हो गए हैं और मैं अभी भी सो नहीं पा रहा हूँ। मैं केवल अपने दोस्तों के चेहरे और बर्फ देख रहा हूं… यह पांच मिनट में खत्म हो गया था। मुझे यकीन नहीं है कि मैं कभी चैन से सो पाऊंगा।”

ये है रोहित की कहानी

सितंबर 13

प्रशिक्षु अगले दिन ‘सत्यापन प्रक्रिया’ के लिए एनआईएम परिसर में पहुंचने लगे थे। 50 से अधिक प्रशिक्षु, जिन्होंने अपना मूल पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद पर्वतारोहण में उन्नत पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया था, उन्हें पहचान पत्र के अलावा अपने स्वास्थ्य और बुनियादी पर्वतारोहण पाठ्यक्रम प्रमाण पत्र जमा करने थे।

आईटीआई डिप्लोमा वाले राहुल ने पिछले साल अक्टूबर में एनआईएम से बेसिक कोर्स किया था। “मेरा सपना एक दिन दुनिया भर की सभी प्रमुख पर्वत चोटियों पर चढ़ने का है। उत्तराखंड में पर्वतारोहण के आसपास बहुत सारी नौकरियां हैं – मैं एक प्रशिक्षक हो सकता हूं या एक साहसिक फर्म में शामिल हो सकता हूं। मैंने अभी तक फैसला नहीं किया है, ”राहुल कहते हैं।

यह 14 सितंबर को था, जब वह लाइन में खड़ा था, अपने दस्तावेजों के सत्यापन की प्रतीक्षा कर रहा था, कि वह कपिल से मिला, जिसने उसे अपने चचेरे भाई और दोस्त विनय से मिलवाया।

अपने दस्तावेजों को सफलतापूर्वक सत्यापित करने के साथ, तीनों ने उन्नत पर्वतारोहण पाठ्यक्रम के लिए अर्हता प्राप्त कर ली थी, जिसके हिस्से के रूप में उन्हें द्रौपदी का डंडा-द्वितीय (डीकेडी-2) पर्वत तक 10,000 फीट से अधिक की चढ़ाई करनी होगी।

लेकिन इससे पहले उन्हें ट्रेनिंग सेशन से गुजरना पड़ा था।

“एनआईएम में वे दिन मजेदार थे। यह अनिवार्य रूप से उन सभी का एक पुनश्चर्या पाठ्यक्रम था जो हमने अपने मूल पाठ्यक्रम में सीखा – शारीरिक प्रशिक्षण, रॉक क्लाइम्बिंग तकनीक, मानचित्र पढ़ने और अन्य उत्तरजीविता कौशल। शामें सिद्धांत कक्षाओं के लिए आरक्षित थीं, ”रोहित कहते हैं।

सितंबर 27-अक्टूबर 2

प्रशिक्षुओं और उनके सात प्रशिक्षकों ने 27 सितंबर को एनआईएम छोड़ दिया और 8,200 फीट की ऊंचाई पर तेल शिविर पहुंचे। “हम आठ से नौ समूहों में थे, प्रत्येक समूह में लगभग आठ सदस्य थे। पहले से ही ठंड थी, लेकिन फिर बारिश हुई और तापमान और नीचे आ गया। हमने लगभग 15 शिविर स्थापित किए, जिसमें प्रशिक्षकों को अपना तंबू मिल गया, ”वे कहते हैं।

अगले दिन, सात घंटे के ट्रेक के बाद, टीम गुर्जर हट (11,000 फीट) पहुंची। 29 सितंबर को दो घंटे की ट्रेकिंग के बाद वे बेस कैंप (12,300 फीट) पहुंचे। यहां दो दिनों के प्रशिक्षण के बाद, डोकरियानी बामक ग्लेशियर में, और तीन घंटे की ट्रेकिंग के बाद, टीम आखिरकार 1 अक्टूबर को 13,600 फीट की ऊंचाई पर उन्नत बेस कैंप पहुंची।

“यात्रा का सबसे अच्छा हिस्सा दृश्य और भोजन था। हमें पीने के लिए गर्म पानी मिला, चाय और सूप के साथ। भोजन के लिए, हमें चिकन, अंडा, पनीर, सब्जी, रोटी, दाल और चावल मिला,” वे कहते हैं।

माउंट द्रौपदी का डंडा- II (18,600 फीट) के लिए रवाना होने से पहले कैंप -1 (15,800 फीट) की ओर जाने से पहले टीम ने अगले कुछ दिनों के लिए एडवांस बेस कैंप में प्रशिक्षण लिया।

“2 अक्टूबर को, हम में से कुछ ने अपने परिवारों से सैटेलाइट फोन पर बात की। मैंने अपने पिताजी से दिसंबर में होने वाली एक पारिवारिक शादी के बारे में संक्षेप में बात की, और अभियान के बारे में उन्हें तुरंत अपडेट भी किया। मैं अपनी मां से भी बात करना चाहता था, लेकिन मुझे सिर्फ दो मिनट का समय दिया गया था और मेरे बाद अन्य लोग लाइन में थे, ”रोहित कहते हैं। कई लोगों के लिए, शायद यह आखिरी बार था जब उन्होंने अपने परिवारों से बात की थी।

3 अक्टूबर को रोहित और उसके दोस्तों समेत करीब 45 प्रशिक्षु कैंप-1 पहुंचे. “कुछ खराब स्वास्थ्य के कारण पीछे रह गए। शाम को हम में से कुछ लोग टहलने गए और वीडियो बनाया।” हालांकि, टीम शाम 6.30 बजे जल्दी पहुंच गई, क्योंकि उन्हें अगली सुबह के लिए अपनी सारी ऊर्जा का संरक्षण करना था – बड़ा दिन, जब उन्हें द्रौपदी का डंडा- II के लिए अपना ट्रेक शुरू करना था।

अक्टूबर 4

लगभग 1 बजे प्रशिक्षु बर्फबारी के लिए उठे। तापमान लगभग -17 डिग्री सेल्सियस तक नीचे था और पिच पर अंधेरा था। 41 के समूह को सुबह 3 बजे अपना ट्रेक शुरू करना था, इसलिए अगले कुछ घंटों में गतिविधि की हड़बड़ी थी क्योंकि प्रशिक्षुओं ने अपने गियर, हेलमेट, हार्नेस, कारबिनर, जुमर, पुली और बहुत कुछ इकट्ठा किया था।

“हम आगे की यात्रा के लिए वास्तव में खुश और उत्साहित थे। चढ़ाई के कुछ मिनट और हमने और बर्फ देखना शुरू कर दिया। हमने अपना गियर निकाला और 7 या 8 के समूहों में सवार हुए। ट्रेक कठिन होता जा रहा था लेकिन हम इसकी उम्मीद कर रहे थे। हवा सामान्य गति से चल रही थी, और अंधेरे को मात देने के लिए, हमने अपने सिर की मशालें जला रखी थीं, ”उन्होंने कहा।

कुछ सौ मीटर के ट्रेक के बाद, उन्होंने एक छोटा ब्रेक लिया, इस दौरान कुछ ने एनर्जी बार खाया, अन्य ने सेब खाया।

सुबह 6.30 बजे तक, सूरज प्राचीन, सफेद बर्फ से चमक रहा था, अपने गंतव्य के साथ, डीकेडी -2 चोटी, केवल कुछ सौ फीट दूर। सुबह 8 बजे तक शिखर पर पहुंचने और कम से कम 10 बजे तक लौटने की योजना थी।

“सुबह 7.30 बजे तक, हम एक ऐसे बिंदु पर पहुँच गए जहाँ से हम अपने आगे DKD-2 चोटी को स्पष्ट रूप से देख सकते थे। अनिल सर (नायब सूबेदार अनिल कुमार, मुख्य प्रशिक्षकों में से एक), बहुत आगे थे, जबकि एक अन्य प्रशिक्षक, (राष्ट्रीय-रिकॉर्ड धारक) सविता कंसवाल, हमारे साथ थीं। इसके बाद अनिल सर ने हम सभी को अपने एंकर का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया। हम सब धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे थे, ”भट्ट ने कहा।

उस समय, लगभग 8.45 बजे, जब रोहित अपने लंगर को रस्सी से जोड़ने वाला था, कि हिमस्खलन आ गया। “मुझे नहीं पता था कि हमें क्या मारा। जो मेरे ऊपर थे वे लुढ़कते हुए नीचे आए और उनके शरीर बर्फ से टकराए। मैं समझ नहीं पा रहा था कि क्या हो रहा है। मैंने ऊपर देखा और ऐसा लग रहा था कि पूरी दुनिया दुर्घटनाग्रस्त हो रही है। लोग चिल्ला रहे थे और मदद के लिए चिल्ला रहे थे। यह भयानक था, ”उन्होंने कहा।

चोटी से लगभग 200 मीटर नीचे एक दरार थी, जो लगभग 60-70 फीट गहरी थी, और जिन समूहों को रस्सी से बांधा गया था, उनमें से एक इस गहरी दरार में गिर गया, जो बर्फ के नीचे दब गया था, जो तेजी से हिमस्खलन के साथ नीचे आ रहा था।

“लोगों के दरार में गिरने के बाद, हमने एक या दो मिनट के लिए उनकी चीखें सुनीं। फिर सब कुछ खामोश हो गया। मैं भाग्यशाली था – मेरी बर्फ की कुल्हाड़ी बर्फ में फंस गई थी। मैं उठा और गरजने लगा। अनिल सर ने मुझे दिलासा देने की कोशिश की,” वे कहते हैं।

हिमस्खलन से हिमस्खलन, जो लगभग पांच मिनट तक चला था, ने दरार को भर दिया था। यहीं पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जाना था। कुछ प्रशिक्षकों ने यह देखने के लिए क्रेवस के अंदर जाने का फैसला किया कि क्या उन्हें कोई जीवित बचा है। “मैंने अपने कुछ दोस्तों – नीतीश, विजय, दीपशिखा के लिए अपने फेफड़ों को चिल्लाया। लेकिन मुझे कोई जवाब नहीं मिला। मैं रोना बंद नहीं कर सका,” वे कहते हैं।

जैसे ही प्रशिक्षक दलदल में उतरे, उन्होंने तीन प्रशिक्षुओं – सुनील लालवानी, दीप ठक्कर और सूरज सिंह को देखा और उन्हें अपने साथ ले लिया। “फिर मुझे रस्सी खींचनी थी और उन्हें दरार से बाहर निकालना था। मेरे हाथ जम रहे थे, लेकिन किसी तरह मैंने अपने अंदर इस अजीब शक्ति को महसूस किया। वे बाहर थे। फिर हमने चार अन्य लोगों को बाहर निकाला, उन्हें सीपीआर देने की कोशिश की, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं हुआ।

अगले दो-तीन घंटे तक प्रशिक्षक क्रेवास के अंदर फंसे लोगों की तलाश करते रहे। “मुझे डर था कि कहीं और हिमस्खलन हम पर न आ जाए। दोपहर करीब वे बाहर निकले। हमें पता था कि हमारे दोस्त चले गए हैं। हम उन्हें बचाने में विफल रहे थे, ”उन्होंने कहा।

सुबह करीब नौ बजे टीम ने कैंप में एक संदेश भेजा और जल्द ही मदद पहुंच गई। हादसे की सूचना रक्षा मंत्रालय तक पहुंच गई थी और दोपहर दो बजे तक वायुसेना के हेलिकॉप्टर पहुंच चुके थे।

शाम छह बजे तक बचे हुए 13 लोग सहयोगी स्टाफ की मदद से एडवांस बेस कैंप पहुंच गए. उन्हें चाय और सूप परोसा गया, जिसके बाद वे बेस कैंप में उतरने लगे, जहाँ उन्हें चिकित्सा सहायता दी गई।

अगले दिन, उन्हें उत्तरकाशी में आईटीबीपी शिविर में ले जाया गया। गर्दन में चोट लगने के कारण रोहित को उत्तरकाशी जिला अस्पताल और फिर एम्स ऋषिकेश में स्थानांतरित कर दिया गया। बाद में उन्हें छुट्टी दे दी गई और घर वापस जाने की अनुमति दी गई। नायब सूबेदार अनिल कुमार के पैर में फ्रैक्चर हो गया।

“यह शारीरिक घाव नहीं है जो चोट पहुँचाता है। लोग मुझसे कहते रहते हैं कि मैं मजबूत हूं। लेकिन जीवन भर भी मेरे घाव नहीं भरेंगे, ”वे कहते हैं।