Lok Shakti

Nationalism Always Empower People

उत्तराखंड: 7 ट्रेकर्स के शव मिले; 12 की मौत, तीन अब भी लापता

उत्तराखंड में खराब मौसम की मार झेल रहे दो अलग-अलग ट्रेकिंग टीमों के सदस्यों के सात और शव शनिवार को बरामद किए गए। जबकि 21 में से 12 ट्रेकर्स के अब मृत होने की पुष्टि हो चुकी है, जबकि तीन लापता हैं।

हिमाचल प्रदेश की सीमा से लगे लमखागा दर्रे के पास शनिवार को जिन दो लोगों के शव मिले थे, उनमें से दो पश्चिम बंगाल की उस 11 सदस्यीय टीम का हिस्सा थे, जो उत्तरकाशी के हरसिल से चितकुल जाते समय लापता हो गई थी। इनमें से पांच के शव पहले मिल चुके थे। 11 में से दो लापता हैं, खराब मौसम के कारण बचाव कार्य रुक गया है। दो घायल हैं और अस्पताल में हैं।

शनिवार को मृत पाए गए पांच अन्य लोग एक अन्य ट्रेकिंग टीम का हिस्सा थे, जो बागेश्वर जिले के सुंदरधुंगा ग्लेशियर में हिमस्खलन की चपेट में आ गया था। चार कुली-सह-गाइड जो इस 10 सदस्यीय टीम का हिस्सा थे, बाहर निकलने में कामयाब रहे थे। टीम का एक सदस्य लापता है।

शनिवार को मृत पाए गए ट्रेकर्स की गिनती करते हुए, उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में 17 अक्टूबर से बारिश से संबंधित घटनाओं में हताहतों की संख्या, भूस्खलन और हिमस्खलन की वजह से अब 75 को पार कर गई है। छब्बीस लोग घायल हो गए हैं।

एसडीआरएफ कमांडेंट नवनीत भुल्लर ने द संडे एक्सप्रेस को बताया कि उन्होंने खोज और बचाव कार्यों के लिए ऊंचाई पर स्थित टीमों, पर्वतारोहियों और सेना के हेलीकॉप्टरों को तैनात किया था, लेकिन खराब मौसम और बर्फबारी के कारण उन्हें चोट लगी थी।

भुल्लर ने कहा कि उत्तरकाशी में मारे गए ट्रेकर्स ने 14-15 अक्टूबर को हरसिल से अपना ट्रेक शुरू किया था। “19 अक्टूबर को हमें उनके टूर आयोजक द्वारा सूचित किया गया था कि मौसम खराब हो रहा है और टीम 15,000 फीट से अधिक पर फंसी हुई है। हमने दो उन्नत हल्के हेलीकाप्टरों (एएलएच) का उपयोग करते हुए तुरंत जवाब दिया। तब से लगातार ऑपरेशन चल रहा है।”

एसडीआरएफ कमांडेंट ने कहा कि बागेश्वर में, दो को सफलतापूर्वक बचा लिया गया था, जबकि तीसरा जारी है। “पिंडारी ग्लेशियर में, छह विदेशी नागरिकों सहित 34 लोग फंसे हुए थे, और सभी को बचा लिया गया। सौभाग्य से खराब मौसम की चपेट में आने पर उन्होंने अपना ट्रेक शुरू ही किया था। वे आखिरी बस्ती से सिर्फ 11 किमी दूर थे और उन्हें आश्रय मिला। कफनी ग्लेशियर में हमने उन 19 स्थानीय लोगों को बचाया जो अपनी बकरियों को चराने के लिए चढ़ गए थे और फंस गए थे।

सुंदरधुंगा में, भुल्लर ने कहा, 10 सदस्यीय टीम में पांच ट्रेकर्स, एक स्टाफ सदस्य और खाटी गांव के चार पोर्टर्स-कम-गाइड शामिल थे, जहां से ट्रेक शुरू हुआ था। भुल्लर ने कहा, “चार पोर्टर गाइड खराब मौसम के बाद वापस आए और कहा कि एक हिमस्खलन था जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी जबकि दो लापता थे।”

अधिकारियों ने कहा कि उन्हें कुछ स्थानीय लोगों के पिथौरागढ़ के जोलिंग कांग में फंसे होने की सूचना मिली थी और एसडीआरएफ की टीमें शनिवार रात तक उन तक पहुंच जाएंगी।

पश्चिम बंगाल के अधिकारियों ने कहा कि उत्तराखंड ने उत्तरकाशी की घटना में मरने वाले राज्य के पांच लोगों की पहचान तन्मय तिवारी (30), विकास मकल (33), सौरव घोष (34), शुवायन दास (28) और रिचर्ड मंडोल (31) के रूप में की है। छह में से चार दक्षिण 24 परगना के थे।

दो घायलों में एक दक्षिण 24 परगना जिले का रहने वाला मिथुन दारी है। उनके बड़े भाई मनोज दारी ने कहा कि मिथुन को उत्तरकाशी के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। “14 अक्टूबर की सुबह, जिस दिन उसने ट्रेक शुरू किया, उसने मुझे फोन किया और कहा कि वह चार-पांच दिनों तक अपने फोन पर उपलब्ध नहीं रहेगा। शुक्रवार की सुबह मैंने टीवी पर देखा कि उनकी पूरी टीम गायब है। आज सुबह उसने मुझे फोन किया।”

अभी भी लापता लोगों में सुखेन मांझी हैं, और परिवार ने कहा कि उन्हें मांझी के ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

मृतक विकास मकल के बहनोई एंथनी गेयन ने कहा: “हम अंधेरे में हैं कि वास्तव में क्या हुआ और क्या वे वास्तव में मर चुके हैं क्योंकि हमें सरकार से कोई जानकारी नहीं मिली है। हम जो कुछ भी जानते हैं वह मीडिया से है। हम पश्चिम बंगाल सरकार से उनके शवों को घर पहुंचाने की व्यवस्था करने का अनुरोध करते हैं।”

दिल्ली के हरि नगर में रहने वाली 38 वर्षीय अनीता रावत के परिवार ने कहा कि वह 10 दिन पहले ट्रेक के लिए निकली थीं और उन्हें देश भर से यात्रियों के एक समूह में शामिल होना था। अनीता का परिवार मूल रूप से टिहरी, उत्तराखंड के एक गाँव का रहने वाला है, और परिवार की मिठाई की दुकान चलाने में मदद नहीं करने पर वह हमेशा एक गहरी ट्रेकर रही है।

“उसे यात्रा करना पसंद था और वह कुछ समय के लिए इस ट्रेक पर जाना चाहती थी। अनीता ने हमें बताया था कि वह करवा चौथ से पहले वापस आ जाएगी… परिवार के सदस्य (शव की) शिनाख्त के लिए गए हैं, ”रावत के चाचा धर्मेंद्र सिंह भंडारी ने कहा।

परिवार की ज्योति मिठाई की दुकान एक छोटे से सेट-अप के रूप में शुरू हुई, लेकिन वर्षों से व्यवसाय बढ़ता गया और अब इसे एक बड़े स्टोर से चलाया जाता है। परिवार ने कहा कि रावत एक चिकित्सा पेशेवर थे, और अपने भाई की मृत्यु के बाद व्यवसाय चलाने में मदद करने के लिए नौकरी छोड़ने से पहले मेदांता अस्पताल में काम किया। अविवाहित, वह एक संयुक्त परिवार में रहती थी।