Lok Shakti

Nationalism Always Empower People

‘मेरा बेटा एमएस धोनी को देखने को नहीं मिला’: प्रशंसकों ने आईपीएल फाइनल वाशआउट के सॉरी किस्से साझा किए क्रिकेट खबर

वे देश के सभी हिस्सों से अहमदाबाद में उतरे हैं – चेन्नई, बेंगलुरु, कोच्चि से दक्षिण में, दिल्ली से, उत्तर में चंडीगढ़ से, पड़ोसी मुंबई से अपने प्यारे ‘थाला’ (बड़े भाई) की आखिरी बार एक झलक पाने के लिए वो पीली जर्सी। लेकिन रविवार की शाम को, यात्रा करने वाले सीएसके के प्रशंसकों ने जो भी प्रस्ताव दिया, ‘वेदर गॉड्स’ ने निपटा दिया क्योंकि यह पूरी शाम यात्रा प्रशंसकों के यात्रा कार्यक्रम को पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर रहा था।

रिजर्व डे के साथ, आईपीएल फाइनल सोमवार शाम को यहां खेला जाएगा, जहां प्रशंसकों को एक बार फिर यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम को खचाखच भरने की उम्मीद है, जहां स्थल की क्षमता 132,000 है।

रविवार के टिकट पर प्रशंसकों को फाइनल देखने की अनुमति मिलने के साथ, कई प्रशंसक ऐसे थे, जिन्होंने फाइनल के बाद अपने होटल का चेक-आउट निर्धारित किया था और कुछ, जिन्होंने होटल भी बुक नहीं किया था, सभी अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर आए और तस्वीरें थीं सोशल मीडिया पर किस तरह उन्होंने स्टेशन पर रात गुजारी।

लेकिन हर कोई इतना खुशकिस्मत नहीं होगा क्योंकि वर्क कमिटमेंट बहुत से लोगों को ‘रिजर्व डे’ पर मैच देखे बिना जाने के लिए मजबूर कर देगा।

ऐसे ही एक बदनसीब शख्स हैं इंदौर के बिजनेसमैन विकास केडिया। वह रविवार को यहां फाइनल के लिए पत्नी और दो बेटों सहित चार लोगों के परिवार के साथ अहमदाबाद गए थे।

केडिया ने बताया कि उनके 10 साल के बेटे की एमएस धोनी की एक झलक पाने की बड़ी इच्छा थी, जिसके लिए उन्होंने डग आउट के सबसे नजदीक की सीटों के लिए टिकट ले रखा था, ताकि धोनी की एक झलक मिल सके।

दुर्भाग्य से, खेल नहीं हुआ और परिवार को लगातार बारिश से आश्रय और कवर खोजने की कोशिश करते रहना पड़ा, जिससे उनका अनुभव कठिन हो गया।

“एक बार जब बारिश शुरू हो गई, तो यह बहुत मुश्किल था क्योंकि हर कोई आश्रय के लिए भटक रहा था और हमारे बच्चों के साथ, उस भीड़ में थोड़ा असुरक्षित महसूस हो रहा था। स्टैंड में कोई नेटवर्क नहीं था और पूरी संभावना थी कि मैं और मेरी पत्नी हमारे से अलग हो जाएंगे।” धक्का-मुक्की के कारण बच्चे,” केडिया ने कहा।

काम की व्यस्तताओं के चलते केडिया परिवार सोमवार को बिना मैच देखे या अपने बेटे को धोनी की एक झलक देखे बिना ही घर वापस आ जाएगा.

उसमें बैठे मायूस पिता ने कहा, ‘जैसे ही हम निकले, मेरा बड़ा बेटा कार में ही सिसकने लगा, क्योंकि वह धोनी को नहीं देख पाया।’

यदि केडिया इतने भाग्यशाली नहीं थे, तो वड़ोदरा के डॉ नीरव चावड़ा, जो शहर के सिविल अस्पताल में रेजिडेंट डॉक्टर हैं, फाइनल देखे बिना काम पर वापस जाने के लिए तैयार नहीं थे।

डॉ. चावड़ा ने पिछले दो मैचों – क्वालीफ़ायर 2 और फ़ाइनल – के लिए अहमदाबाद की यात्रा की थी और वह अपने प्रवास की अवधि बढ़ाएंगे।

उन्होंने कहा, ‘मैं क्वालीफायर से एक दिन पहले यहां आया था, घंटों कतार में खड़े रहने के बाद स्टेडियम के काउंटर से टिकट लिया। कहा।

लेकिन डॉ. चावड़ा टेदरिंग की उन समस्याओं का उल्लेख करना नहीं भूले जो हर क्रिकेट प्रेमी प्रशंसक को प्रभावित करती है, जो लाइव कार्यवाही देखना चाहता है।

उन्होंने कहा, “स्टेडियम से बाहर निकलना एक बड़ा मुद्दा था। हमारी कार कीचड़ में फंस गई थी और हमें सचमुच इसे बाहर निकालना पड़ा,” उन्होंने कहा कि वह मैच देखेंगे और अपनी छुट्टी बढ़ा देंगे।

सुमित लाहोटी और उनके दोस्त, तीन चेन्नई से और एक हैदराबाद से हैं, रविवार शाम को अहमदाबाद पहुंचने में कामयाब रहे और रात 8:30 बजे तक मैदान में उतरे, लेकिन भारी बारिश के बीच खड़े होकर निराश हो गए।

कर्नाटक के गुलबर्गा के मैकेनिकल इंजीनियर लाहोटी ने कहा, “हां, हमने अपनी वापसी यात्रा के टिकट रद्द कर दिए हैं।”

“मैं टिकट लेने के लिए एक दिन पहले (शनिवार को) यहां आया था। मेरे दोस्त मैच के दौरान पहुंचे थे लेकिन बारिश हो रही थी। हमें अब नए टिकटों की आवश्यकता होगी, मुझे लगता है कि हम मुंबई चले जाएंगे जहां से हमें और ट्रेनें मिलने की संभावना है।” चेन्नई और हैदराबाद के लिए,” उन्होंने कहा।

उत्तराखंड की डॉ. अभिलाषा नेगी ने फाइनल के लिए छुट्टी ली थी और सोमवार को वापस अपने स्थान पर जाने वाली थी, लेकिन उन्हें अपने टिकट फिर से बुक करने होंगे और मान लें कि वह मंगलवार की सुबह ही उड़ान भर सकेंगी, और सीधे सरकारी मेडिकल कॉलेज में अपने काम पर जाती।

“मैं भाग्यशाली था कि मुझे बीजे मेडिकल कॉलेज में रहने के लिए एक जगह मिली क्योंकि मैं एक पूर्व छात्र हूं। मेरी आज उड़ान थी, लेकिन कल के लिए इसे आगे बढ़ाना होगा। मैंने क्वालीफायर 2 और फाइनल के लिए छुट्टी ली थी, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे हवाई अड्डे से सीधे अस्पताल जाना होगा,” उसने कहा।

अभिलाषा ने कहा कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम में यह उनके लिए एक भयानक अनुभव था।

“बस सब कुछ गलत हो गया, यह शायद मेरे जीवन का सबसे बुरा दिन था। पहले हमें बारिश में 30 मिनट भीगने के लिए खड़ा होना पड़ा क्योंकि लोग ऊपर (छत के नीचे) नहीं जा रहे थे। हम कुछ इलाकों में थोड़ा बीमार हो गए सीवेज का पानी कमर के स्तर पर था।

उन्होंने कहा, “मैंने उस गंदे पानी में कुछ लोगों को फिसलते और गिरते देखा, जिनमें एक बूढ़ी महिला भी शामिल थी।”

हिमांशु सुहालका ने उदयपुर में अपने दोस्त के साथ यात्रा की थी, लेकिन चूंकि उनके पिता के व्यवसाय में हाल ही में शामिल होने के बाद उनके पास काम था, इसलिए वे वापस लौट आएंगे और फाइनल नहीं देखेंगे।

उन्होंने कहा, “आज का दिन है। मैं मैच देखना पसंद करता, लेकिन मुझे वापस जाना होगा। साथ ही, आज रात भी बारिश हो सकती है।”

घरेलू टीम गुजरात टाइटंस के फाइनल में पहुंचने के बावजूद अधिकांश दर्शक धोनी की नंबर 7 जर्सी पहन रहे थे।

(हेडलाइन को छोड़कर, यह कहानी NDTV के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेट फीड से प्रकाशित हुई है।)